July 6, 2020

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ग्रामों में चलायें जन जागरूकता अभियान – कलेक्टर

रीवा | कलेक्टर बसंत कुर्रे ने कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण को ग्रामीण क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए विभिन्न माध्यमों से जन जागरूकता अभियान संचालित किया जाय। प्रवासी श्रमिकों के वापस आने पर उनकी स्क्रीनिंग के उपरांत उनके ग्राम में ही उन्हें होम क्वारेंटाइन रखा गया है। यह देखा जाय कि श्रमिक प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करें और कमरे से बाहर न निकले अपने परिवार से दूर रहें। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक है कि इसके प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन किया जाय। सभी लोग मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, साबुन से हाथ धोये तथा बाहर न निकले। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दायित्व सौंपे गये हैं वे अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ अर्पित वर्मा, अपर कलेक्टर श्रीमती इला तिवारी, संयुक्त कलेक्टर अरविंद कुमार झा, सीएमएचओ डॉ. आरएस पाण्डेय, जनपद के सीईओ सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गये हैं। इन सेंटरों में साफ-सफाई, पेयजल, बिजली की व्यवस्था की जाय। अधिकारी एवं कर्मचारी संवेदनशील होकर क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों की चाय, नास्ते एवं भोजन की नियमित रूप से आपूर्ति की व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से हितग्राहियों एवं पात्र व्यक्तियों को समय से खाद्यान्न वितरित कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि क्वारेंटाइन में रह रहे व्यक्तियों की मॉनीटरिंग भी की जाय कि वे क्वारेंटाइन के प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में जो भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति सामने आ रहे हैं उन्हें प्रशासन द्वारा होम क्वारेंटाइन में रखा जा रहा है। यदि कोई व्यक्ति जो कि बाहर से जिले में आया है वह होम क्वारेंटाइन के निर्देशों का पालन नहीं करता तो ऐसे व्यक्ति की सूचना देने हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा दो पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है। प्रथम पाली में उप निरीक्षक अराधना सिंह की डियूटी सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक लगायी गयी है। इनका वाट्सएप नंबर 7587634895 एवं द्वितीय पाली में उप निरीक्षक प्रियंका पाठक की डियूटी दोपहर 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक लगायी गयी है। इनका वाट्सएप नंबर 7049123176 है। इन वाट्सएप नंबर पर सूचित किया जा सकता है।
कलेक्टर ने कहा कि होम क्वारेंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों को मूलभूत सुविधा उपलब्ध करायी जाय। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग बारिश के पूर्व पहुंच मार्गों एवं भवनों की मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाने के साथ ही किसी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखार होने पर सूचित करें।